स्वास्थ्य best फेफड़ों के लिए खाएं 5 सुपरफूड्स

Spread the love

नमस्कार.

स्वास्थ्य फेफड़ों

5 Superfoods for healthy & strong lungs.

दोस्तों फेफड़ों में आजकल कई ऐसे बीमारियां चल रही है जिनकी वजह से पहले से भी ज्यादा अपनी तथा अपने सेहत का ख्याल रखने की जरूरत है और इसी बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपके लिए एक ऐसी खास जानकारी जिसमें.

दोस्तों हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे वह 5 फ्रूट्स हैं जिन्हें खाने से आपके फेफड़े मजबूत तथा स्ट्रांग होंगे तथा स्वस्थ होंगे और आपकी बीमारियां भी बहुत तेजी से दूर होंगी.

1. सेब

दोस्तों से एक ऐसा फल है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है दोस्तों एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग रोजाना सेब खाते हैं उनके फेफड़े अच्छी तरह काम करते हैं तथा स्वस्थ और मजबूत रहते हैं फाइबर्टेक्स माने तो दोस्तों आपको एक हफ्ते में कम से कम पांच से जरूर खाना चाहिए.

दोस्तों इससे फेफड़ों से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है इसके अलावा सेब खाने से अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी बहुत कम हो जाता है सेब में बहुत पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो चल सको डैमेज होने से बचाते हैं दोस्तों अब बात करते हैं सीताफल की.

2. सीताफल (कद्दू).

दोस्तों सीताफल कद्दू को अक्सर लोग बिल्कुल मामूली सी सब्जी समझने लगते हैं लेकिन आपको दोस्तों जानकर हैरानी होगी कि कद्दू बीता आयोडीन रूटीन और और जिया जय हिंद से बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ज्यादा ही अच्छा स्रोत है.

दोस्तों कद्दू खाने से भी आपक फेफड़े हेल्थी बने रहते हैं कदमों में पावरफुल एंटी एलिमेंट्री गुण होते हैं जिसकी वजह से फेफड़ों की गंभीर बीमारियों का खतरा एकदम से खत्म होता है दोस्तों रिसर्च बताता है कि खून में कलूटी नाइट्स की एक अच्छी सी मात्रा होने पर फेफड़े अच्छी तरह से काम करते रहते हैं दोस्तों जो लोग सिगरेट पीते हैं उन्हें कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए दोस्तों अब बात करेंगे हम हल्दी की.

3. हल्दी.

दोस्तों कोरोनावायरस महामारी के दौरान आपको हल्दी का प्रयोग आपको अपने खाने में पहले से ज्यादा बढ़ा देना चाहिए दोस्तों क्योंकि हल्दी आपको इम्यूनिटी को बढ़ा देती है तथा आपको इंफेक्शन से बचाती है तथा आपके शरीर को स्वस्थ रखती है दोस्तों हल्दी में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

दोस्तों हल्दी में करक्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण एक्टिव कंपाउंड होता है जो फेफड़ों के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद होता है दोस्तों हजारों लोगों पर की गई रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग करक्यूमिन का ज्यादा सेवन करते हैं उनके फेफड़े दोस्तों ज्यादा लंबे समय तक हिंदी तथा मजबूत बने रहते हैं दोस्तों अब बात करते हैं टमाटर की.

4. टमाटर

दोस्तों टमाटर हर कोई खाता है लेकिन अगर आपको फेफड़ों के रोगों से बचना है और अपने फेफड़ों को मजबूत बनाना है तो टमाटर का इस्तेमाल आपको पहले से ज्यादा बढ़ा देना चाहिए टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक तत्व होता है जो एक तरह का कैरोटीन नायक एंटी ऑक्सीडेंट होता है.

दोस्तों लाइकोपीन भी आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाला एक कंपाउंड होता है दोस्तों रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग टमाटर ज्यादा खाते हैं उन्हें स्वास नली से जुड़ी बीमारियों व श्वास नली में सूजन की समस्या काफी कम होती है दोस्तों टमाटर से बड़ों को स्वस्थ रखता है इसलिए टमाटर को अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद बताया जाता है दोस्तों अब बात करेंगे सबसे आखरी में हर्बल चाय की.

5. हर्बल चाय.

दोस्तों इम्यूनिटी बढ़ाने और फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको साधारण चाय काफी की जगह अपने रोजाना खानपान में हर्बल चाय को शामिल करना चाहिए दोस्तों हर्बल चाय किन-किन चीजों से मिलकर बनी है आइए देखते हैं. (अदरक, हल्दी, नींबू, शहद और दालचीनी) डालकर आप बहुत पावरफुल हर्बल चाय बना सकते हैं.

दोस्तों यह चाय आपके फेफड़ों को जिंदगी भर सेहतमंद रखेगी साथ ही यह चाय आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है दोस्तों इसके अलावा आप चाहे तो ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं ग्रीन टी में भी ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके फेफड़ों के टी सुस को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

दोस्तों यह थे वह पांच हेल्थी फ्रूट से जो कि आपके फेफड़ों को मजबूत तथा स्ट्रांग बनाते हैं तथा आपको लंग की बीमारियों से दूर रखते हैं दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह खास जानकारी आपको पसंद आई होगी तथा आपके काम आएगी.

दोस्तों अगर आपको यह सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने फेफड़ों के लिए एक बार जरूर आजमाएं आपका फेफड़ा हमेशा स्वस्थ रहेगा.

धन्यवाद

Fitnessprozone

I am a student of 1st year .

Leave a Reply

Your email address will not be published.